सवाल जबाव

न्यूट्रीचार्ज मैन पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट क्या है?

न्यूट्रीचार्ज मेन एक सम्पूर्ण डेली हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स व एंटीआॅक्सिडेंट्स जैसे 35 पोषक तत्व हैं। यह संतुलित न्यूट्रीशन द्वारा पुरूषों की दैनिक न्यूट्रीशन की जरूरतों को पूरा करता है, जिससे वह फिट व स्वस्थ रह सकंे।

2. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट शाकाहारी भी ले सकते हैं?

जी हाॅं, चूंकि न्यूट्रीचार्ज मेन में कोई भी नाॅनवेजिटेरियन तत्व शामिल नहीं है, इन्हे सब ले सकते हैं।

3.न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट के क्या फायदे है?

आज की भागदौड़ से भरी तेज रफ्तार वाली जि़न्दगी में संपूर्ण पोषण मिलना लगभग असंभव है, जिसके कारण शरीर को कई नुकसान जैसे थकान, स्टेमिना की कमी, बार-बार बीमार पड़ना, मसल्स, हड्डियों और दांतों में कमजोरी इत्यादि हो सकते हैं। न्यूट्रीचार्ज मेन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है, जो कि विभिन्न अंगों की संरचना व कार्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है तथा हृदय रोगों व डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है।

4. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक गोली रोजाना भोजन के बाद लेने से कोई सम्भावित नुकसान नहीं है, कभी-कभी इससे मतली, उल्टी व पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

5. मैं डायबिटिक हूॅं, क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से मुझे नुकसान हो सकता है?

आप न्यूट्रीचार्ज मेन ले सकते हैं, इसमें शामिल मिनरल्स जैसे क्रोमियम, वेनेडियम व जिंक डायबिटीज़ में लाभदायक हो सकते हैं। ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में जबकि विटामिन-ए और अन्य एंटीआॅक्सिडेंट्स रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में और आॅंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप विटामिन-मिनरल सप्लीमेंट पहले से ही ले रहे हैं तो अपने डाॅक्टर से सलाह लें।

6. न्यूट्रीचार्ज मेन का उपयोग किसे करना चाहिये?

न्यूट्रीचार्ज मेन 14 वर्ष से अधिक उम्र के लड़के व सभी पुरूष ले सकते हैं।

7. न्यूट्रीचार्ज मेन कब और दिन में कितनी बार ली जा सकती है?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक टेबलेट सुबह के नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद एक ग्लास पानी के साथ रोजाना लेनी चाहिए।

8. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने के लिये डाॅक्टर का पर्चा जरूरी है?

न्यूट्रीचार्ज मेन एक डायट्री सप्लीमेंट है, आप इसे स्वयं ले सकते हैं, और आवश्यकता होने पर डाॅक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

9. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन को कुछ समय तक लेने से मेरा वनज घटेगा या बढ़ेगा?

न्यूट्रीचार्ज मेन वजन में वृद्धि नही करता है, यह सिर्फ आहार में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए एक हेल्थ सप्लीमेंट हैे। इसमें मौजूद ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में मदद कर सकता है।

10. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन एक दवा है?

न्यूट्रीचार्ज मेन दवाई नहीं है, यह बी काॅम्प्लेक्स, अन्य विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स युक्त न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट हैं।

11. न्यूट्रीचार्ज मेन का सेवन कब तक करना चाहिये ?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक टेबलेट का सेवन रोजाना लंबे समय तक किया जा सकता है।

12. क्या कुछ समय तक न्यूट्रीचार्ज मेन निरंतर लेने से मै इसका आदी हो जाउंगा ?

न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से आदत नहीं पड़ती व आप इसे अपनी इच्छा अनुसार ले सकते हैं। परंतु अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे लंबे समय तक लेने की सलाह दी जाती है।

13. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से पहले मुझे डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट एक डेली हेल्थ सप्लीमेंट है, इसे लेने के लिये डाॅक्टर के पर्चों की जरूरत नहीं है। विश्वभर में हेल्थ/ डायट्री सप्लीमेंट्स बिना किसी डाॅक्टर के पर्चें के बेचे जाते हैं, न्यूट्रीचार्ज मेन एक उच्च गुणवत्ता वाला सप्लीमेंट है व भारत में लोग वेलनेस प्रोडक्ट के संभावित लाभ को पहचान रहे हैं।

14. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन का कोई ट्रायल पेक उपलब्ध है?

न्यूट्रीचार्ज मेन 30 टेबलेट के पेक में उपलब्ध है, जिसकी कीमत मात्र रू.350/- है।

15. मैं अभी किसी विशेष डाइट प्लान पर हूॅं, क्या मैं अभी भी न्यूट्रीचार्ज मेन ले सकता हूॅं?

अगर आप किसी विशेष डाइट प्लान पर हैं या डाइटिंग कर रहे हैं तो न्यूट्रीचार्ज मेन आपके लिए लाभकारी है, क्योंकि इसमें जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स हैं जो आपको कठिन डाइट प्लान से नहीं मिल सकते।

न्यूट्रीचार्ज वूमन पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट के क्या फायदे है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन में 34 पोषक तत्व हैं, जिसमे 14 फलों के सत्व (फायटोन्यूट्रीएंट्स) शामिल है, जो महिलाओं को युवा रखने के लिये संभावित रूप से लाभकारी हैं। इसमें 6 बोटेनिकल्स भी हैं जो महिलाओं के जीवनकाल की विभिन्न अवस्थाओं में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह 33 विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीआॅक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड्स भी प्रदान करते हैं जो दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकते हैं व स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

2. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट शाकाहारी भी ले सकते हैं?

जी हाॅं चूंकि न्यूट्रीचार्ज वूमन में कोई भी नाॅनवेजिटेरियन तत्व शामिल नहीं है, इन्हे सब ले सकते हैं।

3. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

न्यूट्रीचार्ज वूमन की एक गोली रोजाना भोजन के बाद लेने से कोई सम्भावित नुकसान नहीं है, कभी-कभी इससे मतली, उल्टी, कब्ज़, दस्त व पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

4. मंै डायबिटिक हूॅं, क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन लेने से मुझे नुकसान हो सकता है?

डायबिटिक महिलाओं के लिये न्यूट्रीचार्ज वूमन संभावित रूप से लाभदायक है। मिनरल्स जैसे क्रोमियम व वेनेडियम शरीर के द्वारा शर्करा के उपयोग में सुधार कर सकते हैं, ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में जबकि विटामिन ए, जिंक और अन्य एंटीआॅक्सिडेंट्स रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में और आॅंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

5. न्यूट्रीचार्ज वूमन का उपयोग किसे करना चाहिये?

न्यूट्रीचार्ज वूमन 14 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियाॅं व सभी महिलाएॅं ले सकती हंै।

6. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन लेने के लिये डाॅक्टर का पर्चा जरूरी है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन एक हेल्थ सप्लीमेंट है, इसे बिना पर्चे के ले सकते हैं, परन्तु अगर आप जरूरत महसूस करें तो कृपया अपने डाॅक्टर से परामर्श लें।

7. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन को कुछ समय तक लेने से मेरा वजन घटेगा या बढ़ेगा?

न्यूट्रीचार्ज वूमन एक हेल्थ सप्लीमेंट है जो पोशक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है, लड़कियों व महिलाओं को फिट रख सकता है तथा उनके मेटाबाॅलिज़्म में सुधार ला सकता है। इसमें एैसा कोई भी तत्व नहीं है जिससे शारीरिक वनज बढ़े। इसमें मौजूद ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में मदद कर सकता है।

8. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन एक दवाई है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन दवाई नहीं है, यह एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें संभावित रूप से लाभकारी बोटेनिकल्स, फायटोन्यूट्रीएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स हैं।

9. न्यूट्रीचार्ज वूमन को कब तक लें?

न्यूट्रीचार्ज वूमन की एक टेबलेट सुबह के नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद एक ग्लास पानी के साथ रोजाना लेनी चाहिए।

न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट कितने समय तक लेना चाहिये ?

न्ैथ्क्। की मान्यता अनुसार हर वयस्क व्यक्ति को कम से कम 25 ग्राम सोया प्रोटीन प्रतिदिन कम वसा वाले आहार के साथ जरूर लेना चाहिये। इसलिए आप इसे रोजाना ले सकते हैं।

2. यदि मैं फल सब्जियाँ ज्यादा लेता हूँ तब भी क्या मुझे न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने की आवश्यकता है?

फल, सब्जी आदि लेने से हमें कुछ प्रोटीन तो मिल जाते हैं पर सम्पूर्ण प्रोटीन नहीं मिल पाता। न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट सोया प्रोटीन एक सम्पूर्ण प्रोटीन है और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम है। इससे हमें सभी 9 आवश्यक एमिनो एसिड्स आवष्यकतानुसार मिल जाते हैं।

3. मुझे जल्दी थकान महसूस होने लग जाती है। क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने से मुझे फायदा होगा ?

न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट उर्जा व सोया प्रोटीन प्रदान करता है जो कि शारीरिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है।

4. क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाइट के कोई साइड इफेक्ट हैं ?

वैसे तो न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं पर षरीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने से जिगर फटीग हो सकता है यानि कि लिवर को ज्यादा काम करना पड़ सकता है। गुर्दे रोगी अपने डाॅक्टर की सलाह के बाद ही न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लें।

5. मेरी दूसरी दवाईयाँ चल रही हैं क्या उनके साथ न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट भी ले सकता हूँ ?

न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट एक स्वास्थ्यप्रद आहार होने के कारण इसे सामान्य बीमारियों के इलाज़ के साथ-साथ भी ले सकते हैं। लिवर, गुर्दे के रोगियों को अपने डाॅक्टर की सलाह से न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेना चाहिए।

6. हृदय व मधुमेह रोगी क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाइट को ले सकते हैं ?

हाॅं, हृदय व मधुमेह रोगी इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें सोया प्रोटीन है जो कि रक्त षर्करा व उच्च कोलेस्ट्राॅल को कम करता है। इसमें रजि़स्टेंट माल्टोडेक्सट्रिन है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। गंभीर रोगी अपने डाॅक्टर की सलाह जरूर ले लें।

7. क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट बच्चे या बूढ़े को भी दे सकते हैं ?

बच्चे से बूढ़े लोग इसे निरन्तर काम में ले सकते हैं। इससे बढ़ते बच्चों को षारीरिक विकास के लिए संपूर्ण प्रोटीन और सभी आवष्यक एमिनो एसिड्स मिलते हैं। बुढ़ापे तक लेने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है व वृद्ध आदमी भी रोजमर्रा का कार्य स्वयं कर सकते हैं।

8. गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने से क्या फायदा है ?

गर्भवती महिलाओं के लिए यह इसलिए अच्छा है कि इसमें अच्छी गुणवत्ता के प्रोटीन के आलावा आयरन, फोलिक एसिड व कैल्शियम भी हैं। संपूर्ण प्रोटीन बच्चे व माता में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है व बच्चे के उचित विकास में मदद करता है। इसी तरह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह बहुत ही उत्तम स्वास्थ्यप्रद फूड सप्लीमेंट है।

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ क्या है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है जो बॉडी फैट कम करने में प्रभावी है.

2. मेरी बॉडी तो फिट है तो फिर मुझे न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेने की क्या ज़रुरत है?

सामान्य दिखने वाले शरीर में भी बॉडी फैट जमा होता है जो सिर्फ बॉडी स्कैनर की मदद से ही पता चल सकता है. अपनी बेहतर सेहत के लिए बॉडी स्कैनर से जाँच करवाएं. पुरुषों में 25% और महिलाओं में 30% से अधिक बॉडी फैट होने पर न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेना शुरू कर दें.

3. वज़न घटाते समय मसल्स को बचाना क्यों ज़रूरी है?

क्योंकि मसल्स की हानि से कमज़ोरी आती है.

4. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ तो बहुत महँगा है.

इसके लिए आपको वैल्यू फॉर मनी को समझना होगा. ज्यादा जमा हुआ फैट भविष्य में कई गंभीर रोगों जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, घुटने का दर्द इत्यादि को जन्म दे सकता है. इन रोगों के इलाज में लाखों का खर्च आता है. यदि आप न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ द्वारा अपने बॉडी फैट को कम कर लेंगे तो आप न सिर्फ इन सभी बीमारियों से बच जायेंगे बल्कि उन पर होने वाले भारी खर्चों से भी बच जायेंगे.

5. क्या न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ के साथ न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट का सेवन किया जा सकता है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ को रात को डिनर की जगह लेना है. इसी के साथ रोज़ सुबह न्यूट्रीचार्ज मैन या न्यूट्रीचार्ज वुमन और न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट या न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट का PVMF ब्रेकफास्ट करना सेहत के लिए श्रेयस्कर है.

6. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ को दिन में किस वक्त लेना है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ एक ‘मील रिप्लेसमेंट’ प्रॉडक्ट है. इसे रात के खाने (डिनर) की जगह लेना है.

7. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ को कब तक लेना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ को तब तक लेना चाहिए जब तक बॉडी स्कैनर पर बॉडी फैट पुरुषों में 20% और महिंलाओं में 25% से कम न आये.

8. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेने से हमारा बॉडी फैट कैसे घटता है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में मौजूद फैट घटाने वाले तत्व शरीर में जमा फैट को घटाते हैं.

9. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ बाजार में मिलने वाले अन्य वज़न घटाने वाले उत्पादों से कैसे बेहतर है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ फैट घटाने वाले तत्वों व उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से युक्त है.

10. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में प्रोटीन क्यों डाला गया है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में मौजूद मसल्स बचाता है व नए फैट को जमा होने से रोकता है.

11. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में कितने व कौन कौन से फैट घटाने वाले तत्व डाले गए हैं?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में तीन फैट घटाने वाले तत्व हैं. इनके नाम हैं – गर्सिनिया कम्बोजिया, CLA और ग्रीन कॉफ़ी बीन एक्सट्रेक्ट.

12. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में प्रयुक्त ग्रीन कॉफ़ी बीन एक्सट्रेक्ट की क्या विशेषताएं हैं?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में प्रयुक्त ग्रीन कॉफ़ी बीन में स्वेटोल है और यह क्लिनिकली प्रूवन है.

13. ग्रीन कॉफ़ी बीन एक्सट्रेक्ट बॉडी फैट घटाने में कैसे मदद करता है?

यह शरीर में पहले से जमा बॉडी फैट को कम करता है.

14. रात को कॉफ़ी बीन एक्सट्रेक्ट लेने से मुझे नींद नहीं आएगी?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में डाला गया कॉफ़ी बीन एक्सट्रेक्ट डी कैफीनेटेड है. इसको लेने से आपकी नींद में कोई हर्ज़ाना नहीं होगा.

15. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में कौन सा CLA डाला गया है?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में टोनालिन (इटली से प्राप्त) CLA डाला गया है.

16. क्या यह CLA क्लिनिकली प्रूवन है?

जी हाँ, यह CLA बॉडी फैट घटाने के लिए क्लिनिकली प्रूवन है.

17. CLA बॉडी फैट घटाने में कैसे मदद करता है?

CLA शरीर में मौजूद फैट कोशिकाओं की संख्या को कम करता है और उनमें संचित फैट को कम करता है.

18. गर्सिनिया कम्बोजिया बॉडी फैट घटाने में कैसे मदद करता है?

गर्सिनिया कम्बोजिया पुराने फैट को घटाता है और नए फैट को जमा होने से रोकता है.

19. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ के क्लिनिकली प्रूवन होने के क्या मायने हैं?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ के क्लिनिकली प्रूवन होने का मतलब है कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेषज्ञों की एक एथिकल समिति द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि यह प्रॉडक्ट बॉडी फैट घटाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है व सेवन कि लिए पूर्णतः सुरक्षित है.

20. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में कितने प्रकार के प्रोटीन हैं?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ में आइसोलेटेड सोया प्रोटीन और व्हे प्रोटीन हैं.

21. हर सैशे में कितना प्रोटीन है?

इसके प्रत्येक सैशे में 15 ग्राम प्रोटीन है.

22. यह प्रोटीन कहाँ से मंगवाया गया है?

यह प्रोटीन ड्यूपों अमेरिका से मंगवाया गया है.

23. क्या न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेते समय हमें डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेते वक्त रात में खाना नहीं खाना चाहिए. दिन भर में 1500 कैलोरीज़ वाले भोजन का सेवन करना चाहिए व ज़्यादा फैट युक्त भोजन नहीं करना चाहिए. आप नुट्रिशन साइंस बुक में दिए गए डाइट प्लान का पालन कर सकते हैं.

24. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेते समय क्या व्यायाम करना ज़रूरी है?

जी हाँ, न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेने के साथ नियमित व्यायाम करना (6000 कदम चलना और 250 सीढ़ियां चढ़ना) ज़रूरी है.

25. यदि मोटापे के साथ डायबिटीज भी हो तो क्या न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लिया जा सकता है?

यदि मोटापे के साथ डायबिटीज भी है तो पहले आप न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट, न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट और डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाई के साथ डायबिटीज को कंट्रोल में लाएं. उसके बाद आप बॉडी फैट को कम करने के लिए न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ का इस्तेमाल करें.

26. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ का उपयोग किस उम्र से किया जा सकता है?

14 साल की उम्र से न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ का उपयोग किया जा सकता है.

27. न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेने के बाद यदि रात को भूख लगे तो क्या करना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ लेने के बाद यदि रात को भूख लगे तो सलाद का सेवन किया जा सकता है.

न्यूट्रीचार्ज बी जे पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज बी जे क्या है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे एक हेल्थ सप्लीमेंट है जो बोन्स और जॉइंट्स की हेल्थ के लिए है. यह विशेषतः घुटनों के जोड़ों के लिए बनाया गया है.

2. क्या न्यूट्रीचार्ज बी जे दवा है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे दवा नहीं है. यह एक फूड सप्लीमेंट है.

3. न्यूट्रीचार्ज बी जे किन लोगों को लेना चाहिए?

जो घुटने में दर्द महसूस करते हैं उन्हें तुरंत इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए.

4. क्या न्यूट्रीचार्ज बी जे का इस्तेमाल शरीर के अन्य जोड़ों के दर्द और मज़बूती के लिए भी किया जा सकता है?

शरीर का वज़न हमारे घुटने के जोड़ों पर ज्यादा पड़ता है इसलिए हमारे ये जोड़ सबसे महत्वपूर्ण हैं. इस लिए सबसे पहले और सबसे ज्यादा इनका ध्यान देना जरूरी है. वैसे न्यूट्रीचार्ज बी जे से अन्य जोड़ों की सेहत में भी सुधर हो सकता है.

5. न्यूट्रीचार्ज बी जे तो बहुत महँगा है?

इसके लिए आपको वैल्यू फॉर मनी को समझना होगा. घुटने के जोड़ बदलने का ऑपरेशन का खर्च लाखों में होता है. न्यूट्रीचार्ज बी जे लेने से आप भविष्य में होने वाले बड़े खर्चे से बच सकते हैं.

6. क्या न्यूट्रीचार्ज बी जे टेबलेट व सैशे दोनों साथ लेना ज़रूरी है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे का वैज्ञानिक फार्मूला इस तरह तैयार किया गया है कि कुछ पोषक तत्व टेबलेट में व कुछ पोषक तत्व सैशे में डाले गए हैं. उन तत्वों को जिन्हें प्रभावी मात्रा में टेबलेट में नहीं डाला जा सकता था, सैशे में डाला गया है. टेबलेट में ऐसे पोषक तत्व हैं जो कड़वे होने के कारण सैशे के पाउडर में नहीं डाले जा सकते थे. अतः पूरे प्रभाव के लिए टेबलेट और सैशे दोनों को साथ लेना ज़रूरी है.
कुछ नुट्रिएंट्स जो टेबलेट में डाले गए हैं , उनके बेहतर अवशोषण के लिए कुछ नुट्रिएंट्स सैशे में डाले गए हैं. जैसे टेबलेट में डाले गए विटामिन K27 के बेहतर अवशोषण के लिए सैशे में कैल्शियम डाला गया है. इसलिए सैशे और टेबलेट को साथ साथ लेना ज़रूरी है.

7. न्यूट्रीचार्ज बी जे कब तक लेना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज बी जे से आमतौर पर एक महीने में असर दिखने लगता है. पर बेहतर आराम के लिए इसे कम से कम 3 महीने तक लेना चाहिए. हर व्यक्ति के घुटनों की स्थिति के अनुसार दर्द से आराम मिलने की अवधि बदल सकती है. न्यूट्रीचार्ज बी जे को लम्बे समय तक लेने में भी कोई नुकसान नहीं है.

8. न्यूट्रीचार्ज बी जे को किस वक्त लिया जाना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज बी जे को शाम के वक्त लिया जाना चाहिए. यदि शाम को लेना मुमकिन न हो तो कस्टमर्स अपने हिसाब से अपना समय तय कर सकते हैं. मगर इस बात का ध्यान रखें कि रोज़ उसी समय पर लें.

9. न्यूट्रीचार्ज बी जे कैसे लेना चाहिए?

सैशे की सामग्री को पानी में घोल कर] उसी के साथ टेबलेट भी लेनी चाहिए.

10. क्या न्यूट्रीचार्ज बी जे का कोई साइड इफ़ेक्ट होने की सम्भावना है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे से पेट में हुआ जमाव बाहर आ सकता है. कुछ दिनों तक ऐसा हो सकता है.

11. जिन लोगों को न्यूट्रीचार्ज बी जे से फायदा होगा] ऐसे लोग कहाँ मिलेंगे?

जहाँ पर भी सीढ़ियाँ होंगी वहाँ वो लोग मिलेंगे जिन्हें न्यूट्रीचार्ज बी जे लेने से फायदा होगा. सीढ़ियाँ चढ़ते वक्त घुटनों में जो दर्द होता है] उसी दर्द और तकलीफ में न्यूट्रीचार्ज बी जे के इस्तेमाल से फायदा होता है.

12. ग्लूकोसामिन सलफेट से ग्लूकोसामिन हाइड्रोक्लोराइड कैसे बेहतर है?

74% शुद्ध (यानि 26% अशुद्धियों वाले) ग्लूकोसामिन सलफेट के मुकाबले ग्लूकोसामिन हाइड्रोक्लोराइड 99% शुद्ध होता है. 750 मिली ग्राम ग्लूकोसामिन हाइड्रोक्लोराइड 1304 मिली ग्राम ग्लूकोसामिन सलफेट के बराबर होता है. बाजार में उपलब्ध कई प्रॉडक्ट्स में मछलियों की हड्डियों से प्राप्त ग्लूकोसामिन डाला जाता है. न्यूट्रीचार्ज बे जे में डाला गया ग्लूकोसामिन हाइड्रोक्लोराइड पूर्णतः शाकाहारी है.

13. न्यूट्रीचार्ज बी जे में डाला गया मिल्क कैल्शियम अन्य किसी कैल्शियम से क्यों बेहतर है?

मिल्क कैल्शियम अन्य किसी भी कैल्शियम से बेहतर अवशोषित होता है. मिल्क कैल्शियम में हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने वाले कई मिनरल तत्व होते हैं जो किसी भी अन्य प्रकार के कैल्शियम में नहीं होते हैं.

14. न्यूट्रीचार्ज बी जे में मैग्नीशियम क्यों डाला गया है?

आहार से कैल्शियम के अच्छे अवशोषण के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है. हड्डियों में कैल्शियम के जमाव द्वारा हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने के लिए भी मैग्नीशियम आवश्यक है. मैग्नीशियम के बहुत सारे फायदों को देखते हुए इसे मिरेकल मिनरल कहा गया है.

15. मैग्नीशियम का RDA कितना है? न्यूट्रीचार्ज बी जे में कितना मैग्नीशियम है?

पुरुषों व महिलाओं के लिए एलीमेंटल मैग्नीशियम का RDA 300 मिली ग्राम है. न्यूट्रीचार्ज बी जे के हर सैशे से हमें ये पूरा 300 मिली ग्राम एलीमेंटल मैग्नीशियम प्राप्त होता है.

16. इनुलिन क्या है और इसे न्यूट्रीचार्ज बी जे में क्यों डाला गया है?

इनुलिन एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर है जो कैल्शियम का अवशोषण बढ़ाकर हड्डियों के रख-रखाव में मदद करता है. इनुलिन हड्डियों में खनिज की मात्रा बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है.

17. न्यूट्रीचार्ज बे जे में रोज़हिप एक्सट्रेक्ट क्यों डाला गया है?

रोज़हिप एक्सट्रेक्ट घुटने के जोड़ों में लचीलापन व गतिशीलता लाने में लाभकारी होता है.

18. विटामिन K27 घुटने के जोड़ों के लिए क्यों लाभकारी है?

विटामिन K27 हड्डियों में कैल्शियम के जमाव द्वारा हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने के लिए अत्यंत आवश्यक विटामिन है.

19. न्यूट्रीचार्ज बी जे में कितना विटामिन K27 है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे की हर टेबलेट से हमें 55 माइक्रो ग्राम विटामिन K27 मिलता है.

20. न्यूट्रीचार्ज बी जे में विटामिन डी क्यों डाला गया है?

विटामिन डी हड्डियों की मज़बूती बढ़ाने के लिए आवश्यक कैल्शियम का आँतों से अवशोषण बढ़ाता है और कार्टिलेज के नुक्सान को रोक सकता है.

21. न्यूट्रीचार्ज बी जे में किस की सुगंध है?

न्यूट्रीचार्ज बी जे में शुद्ध इलायची डाली गयी है. इलायची की सुगंध इसे एक अच्छा स्वाद देती है.

22. क्या घुटने के जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए दर्द निवारक दवाई लेनी चाहिए?

दर्द निवारक दवाई से कम समय के लिए आराम मिलता है. लम्बी रहत के लिए आपको अपने जोड़ों को मज़बूत बनाना होगा, हड्डियों को मज़बूत करना होगा और घुटने के फ्लूइड को बढ़ाना होगा.

23. न्यूट्रीचार्ज बी जे के क्लिनिकली प्रूवन होने के क्या मायने हैं?

न्यूट्रीचार्ज बी जे के क्लिनिकली प्रूवन होने का मतलब है कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेषज्ञों की एक एथिकल समिति द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि यह प्रॉडक्ट घुटनों के जोड़ों की सेहत सुधारने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है व सेवन के लिए पूर्णतः सुरक्षित है.

24. यदि कस्टमर के पास न्यूट्रीचार्ज बी जे खरीदने के लिए पैसे न हो तो क्या करना चाहिए?

यदि कस्टमर के पास पैसे न हो तो आप उन्हें जबदरस्ती न बेचें. यदि कस्टमर न्यूट्रीचार्ज बी जे का पूरा कोर्स नहीं लेगा तो उसे आराम नहीं मिलेगा. और एक नेगेटिव कस्टमर आपके दूसरे कस्टमर्स को भी नेगेटिव कर देगा.

25.क्या न्यूट्रीचार्ज बी जे को गारंटी के साथ दिया जा सकता है?

बिलकुल दिया जा सकता है. आप अपने परिवार जनों के लिए इसका इस्तेमाल करें, दूसरे संतुष्ट कस्टमर्स का टेस्टीमोनियल बनायें और इस तरह आप खुद ही न्यूट्रीचार्ज बी जे की गारंटी बन जाएँ.

न्यूट्रीचार्ज किड्स पर सवाल

Q.1 – न्यूट्रीचार्ज किड्स किस आयु के समुह के बच्चों को दिया जा सकता है?

न्यूट्रीचार्ज किड्स 2 से 12 साल तक के बच्चों के लिए है।

Q.2 – न्यूट्रीचार्ज किड्स के प्रमुख फायदे क्या है?

जैसे कि नाम से ही समझ में आता है, न्यूट्रीचार्ज किड्स समग्र व मानसिक विकास, रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी व ताकत दे सकता है।

Q.3 – क्या हम न्यूट्रीचार्ज किड्स 16 साल के बच्चों को दे सकते हैं?

न्यूट्रीचार्ज किड्स 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है इसलिए यह 16 साल के बच्चों के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

Q.4 – न्यूट्रीचार्ज किड्स को कब दें?

न्यूट्रीचार्ज किड्स को सुबह नाश्ते के बाद दें।

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट

1. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट क्या है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट प्री डायबिटिक लोगों के रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने के लिए एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है. ये विश्व में अपनी तरह के पहला सप्लीमेंट है.

2. क्या न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट दवाई है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट दवाई नहीं है. यह एक फूड सप्लीमेंट है.

3. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट किन लोगों को लेना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट उन लोगों को लेना चाहिए जो प्री डायबिटिक हैं.

4. कैसे पता चलेगा कि व्यक्ति प्री डायबिटिक है?

ग्लूकोमीटर द्वारा खून की जांच करने से पता चलेगा कि व्यक्ति प्री डायबिटिक है या नहीं. रक्त शर्करा का स्तर यदि 140 mg/dl और 200 mg/dl कि बीच है तो वह व्यक्ति प्री डायबिटिक है.

5. यदि किसी व्यक्ति की रक्त शर्करा का स्तर 140 mg/dl से कम हो तो क्या करना चाहिए?

आप पहले उस व्यक्ति के स्वस्थ होने पर बधाई दें. फिर उन्हें रोज़ाना न्यूट्रीचार्ज PVMF ब्रेकफास्ट लेने की सलाह दें.

6. क्या प्री डायबिटीज के कोई लक्षण होते हैं?

सामान्यतः प्री डायबिटीज के कोई लक्षण नहीं होते हैं.

7. क्या प्री डायबिटीज की स्थिति में सावधानी न लेने से कोई शारीरिक हानि हो सकती है?

प्री डायबिटीज की स्थिति में सावधानी न लेने से यह डायबिटीज में बदल सकती है. इस से आँखों, गुर्दों, ह्रदय व मस्तिष्क को काफी हानि पहुँच सकती है.

8. एक प्री डायबिटिक व्यक्ति को कितने समय के अंतराल पर रक्त शर्करा की जाँच करवानी चाहिए?

एक प्री डायबिटिक व्यक्ति को महीने में एक बार रक्त शर्करा की जाँच अवश्य करवानी चाहिए.

9. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में प्रोटीन क्यों डाला गया है?

क्योंकि प्रोटीन रक्त शर्करा के स्तर को तेज़ी से बढ़ने नहीं देता है और मसल्स की हानि होने से बचाता है.

ताकि प्रोटीन द्वारा पर्याप्त मात्रा में नुट्रिशन मिले और कमज़ोरी महसूस न हो.

10. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में हर्ब्स क्यों डाले गए हैं?

क्योंकि ये आँतों से रक्त शर्करा का अवशोषण रोकते हैं और बढ़ती रक्त शर्करा के दुष्प्रभावों से बचाते हैं.

11. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में जो हर्ब्स डाले गए हैं उनकी क्या विशेषता है?

सभी हर्ब्स उच्चतम क़्वालिटी के हैं.

12. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में सिनेमन क्यों डाला गया है?

सिनेमन का उपयोग रक्त शर्करा व कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बेहतर नियंत्रण में मदद करता है.

13. क्या सिनेमन कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण में मदद करता है?

जी हाँ, सिनेमन कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण में मदद करता है.

14. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट बहुत महंगा है.

इसके लिए आपको वैल्यू फॉर मनी को समझना होगा. एक प्री डायबिटिक व्यक्ति यदि अपनी रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन पर ध्यान नहीं देगा तो जल्दी ही डायबिटिक हो जायेगा. एक डायबिटिक व्यक्ति के बहुत जल्दी अन्य रोगों जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, अदि का शिकार होने की सम्भावना होती है. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट की नगण्य कीमत की तुलना में डायबिटीज और अन्य रोगों का इलाज करने में लाखों का खर्चा होता है.
न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट या न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट की कीमत शामिल है. इसके साथ फ्री स्वीटनर दिया जा रहा है. इसमें बेहतरीन क़्वालिटी के हर्ब्स और नुट्रिएंट्स डाले गए हैं. इतना सब कुछ इतनी कम कीमत में मिल पाना नामुमकिन है.

15. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम मार्किट में उपलब्ध किसी भी अन्य प्रॉडक्ट से बेहतर क्यों है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम विशेषतः प्री डायबिटिक लोगों के लिए बनाया गया एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है जिसमें रक्त शर्करा के स्तर के बेहतर नियंत्रण में मदद करने वाले विभिन्न 12 प्राकृतिक हर्ब्स, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, सिनेमन व अन्य लाभकारी नुट्रिएंट्स हैं. इतनी अच्छी गुणवत्ता वाले हर्ब्स व नुट्रिएंट्स किसी अन्य प्रॉडक्ट में नहीं है.

16. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट को किस वक्त लेना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट को सुबह खाली पेट चबा कर लें. साथ ही एक स्कूप न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट व शक्कर रहित स्वीट्नर का सैशे एक गिलास दूध में मिलाकर लें.

17. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट को कितने समय तक लेना है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट को तब तक लेना है जब तक रक्त शर्करा का स्तर सामान्य यानि 140 mg/dl से कम न हो जाये. हम ये सलाह देंगे कि स्तर सामान्य होने के बाद भी इसे लेते रहें ताकि रक्त शर्करा का स्तर फिर से न बढ़े.

18. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट द्वारा रक्त शर्करा का स्तर कितने समय में कम होने की उम्मीद है?

सामान्यतः रक्त शर्करा का स्तर एक महीने में करीब 20 mg/dl घटता है. हर व्यक्ति के न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम लेने की नियमितता, खान पान और शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करेगा कि उसकी रक्त शर्करा का स्तर कितना कम होगा.

19. क्या न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट डायबिटिक लोगों को दिया जा सकता है?

जी हाँ] न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट डायबिटिक लोगों को दिया जा सकता है. इससे उनकी ऊर्जा बढ़ेगी व उन्हें बेहतर महसूस होगा. मगर उसके साथ उन्हें अपनी डायबिटीज की दवाईओं को लेते रहना है.

20. अगर सिर्फ न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम की टेबलेट लेने से ही प्री डायबिटीज की स्थिति में सुधर हो सकता है तो फिर न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट लेने की क्या आवश्यकता है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट में अलग अलग तत्व हैं जो अलग अलग तरीकों से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसलिए अधिकतम लाभ के लिए दोनों को साथ लेना ज़रूरी है.

21. क्या न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट के साथ न्यूट्रीचार्ज मैन टेबलेट या न्यूट्रीचार्ज वुमन टेबलेट दी जा सकती है?

जी हाँ, दी जा सकती है.

22. क्या न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट के साथ न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट या न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट देना ज़रूरी है?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट के साथ न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट या न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट देने की आवश्यकता नहीं है.

23. न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट के साथ किन अन्य बातों का ध्यान रखना चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम टेबलेट और न्यूट्रीचार्ज ग्लाइसेम प्रोडाइट के साथ साथ चीनी रहित संतुलित भोजन और व्यायाम करना (6000 कदम चलना और 250 सीढ़ियां चढ़ना) आवश्यक है.