सवाल जबाव

न्यूट्रीचार्ज मैन पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट क्या है?

न्यूट्रीचार्ज मेन एक सम्पूर्ण डेली हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एमिनो एसिड्स व एंटीआॅक्सिडेंट्स जैसे 35 पोषक तत्व हैं। यह संतुलित न्यूट्रीशन द्वारा पुरूषों की दैनिक न्यूट्रीशन की जरूरतों को पूरा करता है, जिससे वह फिट व स्वस्थ रह सकंे।

2. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट शाकाहारी भी ले सकते हैं?

जी हाॅं, चूंकि न्यूट्रीचार्ज मेन में कोई भी नाॅनवेजिटेरियन तत्व शामिल नहीं है, इन्हे सब ले सकते हैं।

3.न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट के क्या फायदे है?

आज की भागदौड़ से भरी तेज रफ्तार वाली जि़न्दगी में संपूर्ण पोषण मिलना लगभग असंभव है, जिसके कारण शरीर को कई नुकसान जैसे थकान, स्टेमिना की कमी, बार-बार बीमार पड़ना, मसल्स, हड्डियों और दांतों में कमजोरी इत्यादि हो सकते हैं। न्यूट्रीचार्ज मेन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आवश्यक मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है, जो कि विभिन्न अंगों की संरचना व कार्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है तथा हृदय रोगों व डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है।

4. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक गोली रोजाना भोजन के बाद लेने से कोई सम्भावित नुकसान नहीं है, कभी-कभी इससे मतली, उल्टी व पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

5. मैं डायबिटिक हूॅं, क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से मुझे नुकसान हो सकता है?

आप न्यूट्रीचार्ज मेन ले सकते हैं, इसमें शामिल मिनरल्स जैसे क्रोमियम, वेनेडियम व जिंक डायबिटीज़ में लाभदायक हो सकते हैं। ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में जबकि विटामिन-ए और अन्य एंटीआॅक्सिडेंट्स रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में और आॅंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप विटामिन-मिनरल सप्लीमेंट पहले से ही ले रहे हैं तो अपने डाॅक्टर से सलाह लें।

6. न्यूट्रीचार्ज मेन का उपयोग किसे करना चाहिये?

न्यूट्रीचार्ज मेन 14 वर्ष से अधिक उम्र के लड़के व सभी पुरूष ले सकते हैं।

7. न्यूट्रीचार्ज मेन कब और दिन में कितनी बार ली जा सकती है?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक टेबलेट सुबह के नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद एक ग्लास पानी के साथ रोजाना लेनी चाहिए।

8. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने के लिये डाॅक्टर का पर्चा जरूरी है?

न्यूट्रीचार्ज मेन एक डायट्री सप्लीमेंट है, आप इसे स्वयं ले सकते हैं, और आवश्यकता होने पर डाॅक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

9. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन को कुछ समय तक लेने से मेरा वनज घटेगा या बढ़ेगा?

न्यूट्रीचार्ज मेन वजन में वृद्धि नही करता है, यह सिर्फ आहार में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए एक हेल्थ सप्लीमेंट हैे। इसमें मौजूद ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में मदद कर सकता है।

10. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन एक दवा है?

न्यूट्रीचार्ज मेन दवाई नहीं है, यह बी काॅम्प्लेक्स, अन्य विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स युक्त न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट हैं।

11. न्यूट्रीचार्ज मेन का सेवन कब तक करना चाहिये ?

न्यूट्रीचार्ज मेन की एक टेबलेट का सेवन रोजाना लंबे समय तक किया जा सकता है।

12. क्या कुछ समय तक न्यूट्रीचार्ज मेन निरंतर लेने से मै इसका आदी हो जाउंगा ?

न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से आदत नहीं पड़ती व आप इसे अपनी इच्छा अनुसार ले सकते हैं। परंतु अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे लंबे समय तक लेने की सलाह दी जाती है।

13. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन लेने से पहले मुझे डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज मेन टेबलेट एक डेली हेल्थ सप्लीमेंट है, इसे लेने के लिये डाॅक्टर के पर्चों की जरूरत नहीं है। विश्वभर में हेल्थ/ डायट्री सप्लीमेंट्स बिना किसी डाॅक्टर के पर्चें के बेचे जाते हैं, न्यूट्रीचार्ज मेन एक उच्च गुणवत्ता वाला सप्लीमेंट है व भारत में लोग वेलनेस प्रोडक्ट के संभावित लाभ को पहचान रहे हैं।

14. क्या न्यूट्रीचार्ज मेन का कोई ट्रायल पेक उपलब्ध है?

न्यूट्रीचार्ज मेन 30 टेबलेट के पेक में उपलब्ध है, जिसकी कीमत मात्र रू.350/- है।

15. मैं अभी किसी विशेष डाइट प्लान पर हूॅं, क्या मैं अभी भी न्यूट्रीचार्ज मेन ले सकता हूॅं?

अगर आप किसी विशेष डाइट प्लान पर हैं या डाइटिंग कर रहे हैं तो न्यूट्रीचार्ज मेन आपके लिए लाभकारी है, क्योंकि इसमें जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स हैं जो आपको कठिन डाइट प्लान से नहीं मिल सकते।

न्यूट्रीचार्ज वूमन पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट के क्या फायदे है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन में 34 पोषक तत्व हैं, जिसमे 14 फलों के सत्व (फायटोन्यूट्रीएंट्स) शामिल है, जो महिलाओं को युवा रखने के लिये संभावित रूप से लाभकारी हैं। इसमें 6 बोटेनिकल्स भी हैं जो महिलाओं के जीवनकाल की विभिन्न अवस्थाओं में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह 33 विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीआॅक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड्स भी प्रदान करते हैं जो दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकते हैं व स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

2. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट शाकाहारी भी ले सकते हैं?

जी हाॅं चूंकि न्यूट्रीचार्ज वूमन में कोई भी नाॅनवेजिटेरियन तत्व शामिल नहीं है, इन्हे सब ले सकते हैं।

3. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन टेबलेट के कोई साइड इफेक्ट्स हैं?

न्यूट्रीचार्ज वूमन की एक गोली रोजाना भोजन के बाद लेने से कोई सम्भावित नुकसान नहीं है, कभी-कभी इससे मतली, उल्टी, कब्ज़, दस्त व पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

4. मंै डायबिटिक हूॅं, क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन लेने से मुझे नुकसान हो सकता है?

डायबिटिक महिलाओं के लिये न्यूट्रीचार्ज वूमन संभावित रूप से लाभदायक है। मिनरल्स जैसे क्रोमियम व वेनेडियम शरीर के द्वारा शर्करा के उपयोग में सुधार कर सकते हैं, ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में जबकि विटामिन ए, जिंक और अन्य एंटीआॅक्सिडेंट्स रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में और आॅंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

5. न्यूट्रीचार्ज वूमन का उपयोग किसे करना चाहिये?

न्यूट्रीचार्ज वूमन 14 वर्ष से अधिक उम्र की लड़कियाॅं व सभी महिलाएॅं ले सकती हंै।

6. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन लेने के लिये डाॅक्टर का पर्चा जरूरी है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन एक हेल्थ सप्लीमेंट है, इसे बिना पर्चे के ले सकते हैं, परन्तु अगर आप जरूरत महसूस करें तो कृपया अपने डाॅक्टर से परामर्श लें।

7. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन को कुछ समय तक लेने से मेरा वजन घटेगा या बढ़ेगा?

न्यूट्रीचार्ज वूमन एक हेल्थ सप्लीमेंट है जो पोशक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है, लड़कियों व महिलाओं को फिट रख सकता है तथा उनके मेटाबाॅलिज़्म में सुधार ला सकता है। इसमें एैसा कोई भी तत्व नहीं है जिससे शारीरिक वनज बढ़े। इसमें मौजूद ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट फैट को जलाने में मदद कर सकता है।

8. क्या न्यूट्रीचार्ज वूमन एक दवाई है?

न्यूट्रीचार्ज वूमन दवाई नहीं है, यह एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमें संभावित रूप से लाभकारी बोटेनिकल्स, फायटोन्यूट्रीएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स हैं।

9. न्यूट्रीचार्ज वूमन को कब तक लें?

न्यूट्रीचार्ज वूमन की एक टेबलेट सुबह के नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद एक ग्लास पानी के साथ रोजाना लेनी चाहिए।

न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट पर सवाल

1. न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट कितने समय तक लेना चाहिये ?

न्ैथ्क्। की मान्यता अनुसार हर वयस्क व्यक्ति को कम से कम 25 ग्राम सोया प्रोटीन प्रतिदिन कम वसा वाले आहार के साथ जरूर लेना चाहिये। इसलिए आप इसे रोजाना ले सकते हैं।

2. यदि मैं फल सब्जियाँ ज्यादा लेता हूँ तब भी क्या मुझे न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने की आवश्यकता है?

फल, सब्जी आदि लेने से हमें कुछ प्रोटीन तो मिल जाते हैं पर सम्पूर्ण प्रोटीन नहीं मिल पाता। न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट सोया प्रोटीन एक सम्पूर्ण प्रोटीन है और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उत्तम है। इससे हमें सभी 9 आवश्यक एमिनो एसिड्स आवष्यकतानुसार मिल जाते हैं।

3. मुझे जल्दी थकान महसूस होने लग जाती है। क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने से मुझे फायदा होगा ?

न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट उर्जा व सोया प्रोटीन प्रदान करता है जो कि शारीरिक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है।

4. क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाइट के कोई साइड इफेक्ट हैं ?

वैसे तो न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट के कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं पर षरीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने से जिगर फटीग हो सकता है यानि कि लिवर को ज्यादा काम करना पड़ सकता है। गुर्दे रोगी अपने डाॅक्टर की सलाह के बाद ही न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लें।

5. मेरी दूसरी दवाईयाँ चल रही हैं क्या उनके साथ न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट भी ले सकता हूँ ?

न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट एक स्वास्थ्यप्रद आहार होने के कारण इसे सामान्य बीमारियों के इलाज़ के साथ-साथ भी ले सकते हैं। लिवर, गुर्दे के रोगियों को अपने डाॅक्टर की सलाह से न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेना चाहिए।

6. हृदय व मधुमेह रोगी क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाइट को ले सकते हैं ?

हाॅं, हृदय व मधुमेह रोगी इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें सोया प्रोटीन है जो कि रक्त षर्करा व उच्च कोलेस्ट्राॅल को कम करता है। इसमें रजि़स्टेंट माल्टोडेक्सट्रिन है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। गंभीर रोगी अपने डाॅक्टर की सलाह जरूर ले लें।

7. क्या न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट बच्चे या बूढ़े को भी दे सकते हैं ?

बच्चे से बूढ़े लोग इसे निरन्तर काम में ले सकते हैं। इससे बढ़ते बच्चों को षारीरिक विकास के लिए संपूर्ण प्रोटीन और सभी आवष्यक एमिनो एसिड्स मिलते हैं। बुढ़ापे तक लेने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है व वृद्ध आदमी भी रोजमर्रा का कार्य स्वयं कर सकते हैं।

8. गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को न्यूट्रीचार्ज प्रो डाईट लेने से क्या फायदा है ?

गर्भवती महिलाओं के लिए यह इसलिए अच्छा है कि इसमें अच्छी गुणवत्ता के प्रोटीन के आलावा आयरन, फोलिक एसिड व कैल्शियम भी हैं। संपूर्ण प्रोटीन बच्चे व माता में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है व बच्चे के उचित विकास में मदद करता है। इसी तरह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह बहुत ही उत्तम स्वास्थ्यप्रद फूड सप्लीमेंट है।

न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ पर सवाल

Q.1 – हमें न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ कितने महीनों तक लेना चाहिए?

हमें न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ कम से कम 3 महीनों तक लेना चाहिए।

Q.2 – हमारी डाइट क्या होनी चाहिए?

न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ लेते वक्त आपको रात का खाना छोड़ना पड़ेगा, दिनभर में 1500 से कम कैलोरीज़ का सेवन करना पड़ेगा व ज्यादा फैट युक्त भोजन से बचना पड़ेगा।

Q.3 – क्या मंै न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ के साथ न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट ले सकता हूॅं?

आप न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ के साथ एक स्कूप न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट ले सकते हैं। न्यूट्रीचार्ज एस एंड एफ के साथ न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट लेने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है।

Q. 4 – मंै मोटा हूॅं और मुझे डायबिटीज है तो क्या मैं न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ ले सकता हूॅं?

न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ आमतौर पर सुरक्षित है। हालांकि एक डायबिटिक होने के नाते आप न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ लेने से पहले अपने डाॅक्टर से परामर्श लें।

मुझे गाउट की समस्या है, क्या मैं न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ ले सकता हूॅं?

हम गाउट रोगियों को न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ लेने की सलाह नही देते हैं।

मेरी 6 साल की बेटी ओव्हरवेट है, क्या मैं उसे न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ दे सकती हूॅं?

हम 18 साल से कम उम्र के लोगों को न्यूट्रीचार्ज एसएंडएफ लेने की सलाह नही देते हैं।

न्यूट्रीचार्ज बीजे पर सवाल

Q.1 – क्या न्यूट्रीचार्ज बीजे टेबलेट व सेशे दोनों लेना जरूरी है?

न्यूट्रीचार्ज बीजे टेबलेट व सेशे में कई अलग-अलग तत्व है। इन सभी तत्वों का लाभ पाने के लिए व स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए न्यूट्रीचार्ज बीजे टेबलेट व सेशे दोनों लेना जरूरी है।

Q.2 – क्या गाउट से पीडि़त व्यक्ति न्यूट्रीचार्ज बीजे ले सकता है?

गाउट एक अलग बीमारी है, गाउट से पीडि़त व्यक्तियों को न्यूट्रीचार्ज बीजे नहीं लेना चाहिए।

Q.3 – मुझे थायराइड की समस्या है, क्या मैं न्यूट्रीचार्ज बीजे ले सकता हूॅं?

थायराइड की समस्या वाले व्यक्तियों को न्यूट्रीचार्ज बीजे नहीं लेना चाहिए।

न्यूट्रीचार्ज किड्स पर सवाल

Q.1 – न्यूट्रीचार्ज किड्स किस आयु के समुह के बच्चों को दिया जा सकता है?

न्यूट्रीचार्ज किड्स 2 से 12 साल तक के बच्चों के लिए है।

Q.2 – न्यूट्रीचार्ज किड्स के प्रमुख फायदे क्या है?

जैसे कि नाम से ही समझ में आता है, न्यूट्रीचार्ज किड्स समग्र व मानसिक विकास, रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी व ताकत दे सकता है।

Q.3 – क्या हम न्यूट्रीचार्ज किड्स 16 साल के बच्चों को दे सकते हैं?

न्यूट्रीचार्ज किड्स 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है इसलिए यह 16 साल के बच्चों के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

Q.4 – न्यूट्रीचार्ज किड्स को कब दें?

न्यूट्रीचार्ज किड्स को सुबह नाश्ते के बाद दें।